Is It Okay to Workout within side the Morning Without Eating? क्या सुबह बिना खाए वर्कआउट करना ठीक है?

 इस लेख में, हम बात करेंगेके बारे मेंक्या जिम से पहले एक केला खाना ठीक है और क्या यह सुरक्षित हैकसरत करना एक खाली पेट पर।

Banana Before Gym
Banana Before Gym



क्या मैं एBanana Before Gym?


त्वरित समाधान हाँ है, आपके पास abanana earlier than the gym. केले कार्बोहाइड्रेट का एक अविश्वसनीय स्रोत हैं,दे रही है अपने कसरत के लिए शक्ति। इसके अतिरिक्त, उनमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व और खनिज होते हैं, जो सहायता करते हैंबदलने में द्रव स्थिरता और मांसपेशी समारोह।


कुछ बिंदु


  • केले कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत हैं, जो वर्कआउट के लिए ताकत प्रदान कर सकते हैं।

  • केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होता है, जो द्रव संतुलन और मांसपेशियों के कार्य को संशोधित करने में मदद करता है।

  • व्यायाम से लगभग आधे घंटे से एक घंटे पहले केला खाने से प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

  • केले फाइबर में विशेष रूप से अत्यधिक होते हैं,कौन कुछ लोगों के लिए पाचन संबंधी परेशानी पैदा कर सकता है।


व्यायाम से लगभग आधे घंटे पहले एक केला खाने से आपके शक्ति स्तर में सुधार हो सकता है और आपके प्रदर्शन में वृद्धि हो सकती है। यह `एक शानदार विकल्प भी अगर आपके पास अपने वर्कआउट से पहले पूर्ण भोजन के लिए समय नहीं है।


हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केले फाइबर में असाधारण रूप से अत्यधिक होते हैं, जो कुछ लोगों के लिए पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। यदि आप पाचन संबंधी असुविधा के प्रति संवेदनशील हैं, तो केले के अधिक छोटे हिस्से का सेवन करना या बेरीज जैसे कम फाइबर वाले फल का चयन करना संतोषजनक है।


क्या सुबह बिना खाए वर्कआउट करना ठीक है?


खाली पेट व्यायाम करना, जिसे फास्टेड व्यायाम भी कहा जाता है, हाल के वर्षों में एक लोकप्रिय फैशन के रूप में उभरा है। इसके पीछे सिद्धांत यह है कि आपका शरीर शक्ति के लिए अतिरिक्त वसा को जलाएगा क्योंकि इसमें भोजन से कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है।

Is It Okay to Workout withinside the Morning Without Eating?


कुछअंक

  • खाली पेट व्यायाम करना, जिसे फास्टेड व्यायाम भी कहा जाता है, भी कर सकते हैंबढ़ना मोटा जलता हुआ, हालाँकि, कम प्रदर्शन, थकान, या चोट भी लाना चाहिए।

  • उपवासवर्कआउट किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है और सावधानी के साथ संपर्क किया जाना चाहिए,विशेष रूप से जब आपकी नैदानिक ​​स्थिति हो।

  • अंततः, व्यायाम से पहले सेवन करना या न करना एक व्यक्तिगत निर्णय है जो पूरी तरह से आधारित होना चाहिएपर आपके विकल्प और लक्ष्य।

  • जब आपको अपने पोषण या स्वास्थ्य संबंधी निर्णयों के बारे में कोई चिंता हो तो स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।




जबकि इस अवधारणा की सहायता के लिए कुछ अध्ययन हैं कि त्वरित कसरत वसा जलने को बढ़ा सकती है, क्षमता की कमी को याद रखना महत्वपूर्ण है। भोजन से गैस के बिना, आपके शरीर में कसरत के दौरान किसी बिंदु पर अपनी संतुष्टि को पूरा करने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं हो सकती है। इससे प्रदर्शन में कमी, थकान या यहां तक ​​कि चोट भी लगनी चाहिए।


इसके अतिरिक्त, खाली पेट व्यायाम करना हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। यदि आपके पास मधुमेह, हाइपोग्लाइसीमिया जैसी वैज्ञानिक स्थिति है, या आप गर्भवती हैं, तो उपवास कसरत करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करना महत्वपूर्ण है।


ALSO READ क्या आप पुश-अप्स से बड़ी छाती बना सकते हैं?

ALSO READ मैं अपने बाइसेप्स का आकार तेजी से कैसे बढ़ा सकता हूं?

 

निष्कर्ष


जिम से पहले एक केला खाना ठीक है, क्योंकि यह ताकत और पोषक तत्व प्रदान करने में सक्षम है। खाली पेट वर्कआउट करने से भी तेजी आ सकती हैमोटा हालाँकि, जलने से समग्र प्रदर्शन और क्षमता फिटनेस जोखिम भी कम हो सकते हैं। आखिरकार, ध्यान देना जरूरी हैको अपने फ्रेम और पूरी तरह से आधारित चयन करेंपर आपकानिजी इच्छाएं और लक्ष्य।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.