How Many Biceps Exercises Should You Do? आपको कितने बाइसेप्स व्यायाम करने चाहिए?

 क्या आप अपने अनुकूलन के तरीके के बारे में अध्ययन करने के बारे में उत्सुक हैंबाइसेप्स वर्कआउट रूटीन? ठीक है, आप उचित जगह पर आ गए हैं! इस लेख में, हम मजबूत बाइसेप्स के निर्माण के लिए प्रमुख तत्वों की खोज करेंगे: प्रोटीन की खपत और बाइसेप्स की विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं जो आपको करनी चाहिए। लेकिन चिंता न करें, हम हर चीज के लिए सरल, आसानी से समझ में आने वाले शब्दों में स्पष्टीकरण प्रदान करेंगे, ताकि आप अकेले पालन करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवर न बनना चाहें। तो चलिए शुरू करते हैं और अपने बाइसेप्स वर्कआउट रूटीन को अगले स्तर पर ले जाते हैं!




How Much Protein Do You Need?

How Many Biceps Exercises Should You Do? आपको कितने बाइसेप्स व्यायाम करने चाहिए?
Biceps Exercises 



मांसपेशियों की वृद्धि और बहाली के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जब आप मछलियां खेल गतिविधियों की तरह प्रतिरोध स्कूली शिक्षा खेल गतिविधियों में बातचीत करते हैं, तो आप अपने मांसपेशियों के तंतुओं में सूक्ष्म-आंसुओं का निर्माण करते हैं। आपका शरीर तब उन आंसुओं को बहाल करने और नई मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण करने के लिए प्रोटीन का उपयोग करता है, यही समय के साथ मांसपेशियों की लंबाई और ऊर्जा में वृद्धि करता है।


इसलिए,आप इस प्रक्रिया में कितने प्रोटीन की मदद करना चाहते हैं? वयस्कों के लिए व्यापक सलाह है कि प्रति दिन एक किलोग्राम फ्रेम वजन के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन का सेवन करें। हालाँकि, यदि आप सामान्य ऊर्जा स्कूली खेल गतिविधियों में लगे हुए हैं, तो आप मांसपेशियों को बढ़ाने और बहाल करने में मदद करने के लिए अधिक प्रोटीन चाहते हैं।


इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के जर्नल में पोस्ट किए गए साहित्य के 2018 के विश्लेषण से पता चलता है कि एथलीटों और सामान्य प्रतिरोध शिक्षा में लगे लोगों को भी एक किलोग्राम वजन के हिसाब से 1.6 ग्राम प्रोटीन खाने से फायदा हो सकता है। दिन के साथ। प्रोटीन की यह मात्रा मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण में सहायता करने और मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध हुई है।


ध्यान रखें कि आपका सबसे अच्छा प्रोटीन भी मायने रखता है। मांस, मछली, अंडे और डेयरी जैसे पशु-आधारित कुल प्रोटीनहैं अच्छे प्रोटीन के रूप में माना जाता है क्योंकि उनमें वे सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो आपके शरीर को मांसपेशियों के निर्माण के लिए चाहिए होते हैं। बीन्स, दाल, और नट्स जैसे प्लांट-बेस्ड कुल प्रोटीन भी प्रोटीन के सही स्रोत हो सकते हैं, लेकिन अब वे सभी महत्वपूर्ण अमीनो एसिड को सबसे उपयोगी अनुपात में शामिल नहीं करेंगे।


How Many Biceps Exercises Should You Do?



जब बाइसेप्स खेल की बात आती है, तो अतिरिक्त हमेशा बेहतर नहीं होता है। अपनी मांसपेशियों के ऊतकों को आराम करने और बेहतर होने के लिए समय देना महत्वपूर्ण हैदौरान वर्कआउट, इसका मतलब है कि आपको बहुत सारी खेल गतिविधियों के साथ इसे ज़्यादा करने की ज़रूरत नहीं है।


प्रत्येक व्यायाम की 2-4 इकाइयों के साथ, अपने व्यायाम की दिनचर्या में 1-2 बाइसेप्स खेल गतिविधियों को शामिल करने का लक्ष्य रखें। कुछ शक्तिशाली मछलियां खेल गतिविधियों में शामिल हैं।


  • स्टैंडिंग बाइसेप्स कर्ल

  • हैमर कर्ल

  • उपदेशक कर्ल

  • एकाग्रता कर्ल





आप अपने बाइसेप्स एक्सरसाइज को कठिन और प्रभावी बनाए रखने के लिए डंबल, बारबेल या रेजिस्टेंस बैंड के साथ-साथ आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रतिरोध के प्रकार कोभी रेंज कर सकते हैं।


निम्न के अलावा मछलियां शारीरिक खेल, विभिन्न प्रतिरोध शिक्षा शारीरिक खेलों को शामिल करना आवश्यक है जो आपकी छाती, पीठ और पैरों के साथ-साथ आपके बड़े मांसपेशी समूहों को रंगते हैं। ये शारीरिक खेल औसत मांसपेशी उछाल को बेचने में सहायता कर सकते हैं और संतुलित काया में योगदान कर सकते हैं।


Also, Read  मैं अपने बाइसेप्स का आकार तेजी से कैसे बढ़ा सकता हूं? 

Also Read, Beginner's Guide to Building Muscle: Tips and Tricks in Hindi

निष्कर्ष


यदि आप अपना निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैंमछलियांअपने प्रोटीन के सेवन और बाइसेप्स के बार-बार एक्सरसाइज करने पर ध्यान देना जरूरी है। प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1-1.6 ग्राम प्रोटीन खाने का लक्ष्य रखें, और प्रत्येक व्यायाम की 24 इकाइयों के साथ आवर्ती अपने व्यायाम के लिए 1-2 बाइसेप्स खेल शामिल करें। उन कारकों में विशेषज्ञता करके, आप अपनी मांसपेशियों की वृद्धि को अनुकूलित कर सकते हैं और अपने मछलियां बनाने वाले लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.